Small Business ideas: 50 हजार से शुरू करे, ना दुकान चाहिए ना ही मशीन, 200% मुनाफा

0
54
Small Business ideas: 50 हजार से शुरू करे, ना दुकान चाहिए ना ही मशीन, 200% मुनाफा

इस बिज़नेस को आप पार्ट टाइम और फुल टाइम दोनों तरह शुरू कर सकते है। शुरुआत में आप इसे पार्टटाइम में अपनी वर्तमान नौकरी करते हुए शुरू साथ में शुरू करे और जब आपको लगने लगे की बिज़नेस जम गया है और मुनाफा भी अच्छा है तब आप इसे फुल टाइम शुरू कर सकते है। वैसे तो इस बिज़नेस में कम से कम पूंजी और ज्यादा से ज्यादा पूंजी की कोई लिमिट नहीं है, लेकिन आपको इसे 50 हजार रूपये से शुरू करना चाहिए। इस बिज़नेस में आप 200% तक का प्रॉफिट मार्जिन निकाल सकते है।

यह बिज़नेस बहुत शानदार है और इसमें घाटा होने का तो सवाल ही नहीं उठता है। जम्मू-कश्मीर से आपका बिज़नेस शुरू होगा। जम्मू में बहुत ही फेमस बाजार है जिसका नाम है रघुनाथ बाजार। एक आप आपको यहाँ घूमने आना चाहिए। इस बाजार में बादाम, अखरोट, केसर, चेरी और सेब इतने सस्ते मिलते है की आप सोच भी नहीं सकते है। हम आपको बता दे की रघुनाथ बाजार भारत में ड्राई फ्रूट्स का एकमात्र थोक बाजार है। इस बाजार से बड़े शहरो में और बड़े शहरो से छोटे शहरो में ड्राई फ्रूट्स सप्लाई होते है।

पहले के समय में कश्मीर से व्यापारी आते थे और ड्राई फ्रूट्स बेचते थे। लोग दुकान से नहीं बल्कि सीधे कश्मीरी व्यापारी से ही खरीदते थे। अब दुकानों पर ड्राई फ्रूट्स मिलने लगे है और कश्मीर से व्यापारी भी नहीं आते है। तो अब आप कश्मीर जाइये और व्यपारी बन जाइये। आपको करना यह की आपको जाना है रघुनाथ बाजार और बाजार में जगह जगह सेल्फी लेकर अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट करना है और लिखना है की मैं जम्मू घूमने आया हु और यहाँ पर बहुत ही सस्ते और उच्च क्वालिटी के ड्राई फ्रूट्स मिल रहे हैं। बस ड्राई फ्रूट्स बाजार की खूबसूरत तस्वीरें देखकर आपके पहचान वाले लोगो के आर्डर मिलना शुरू हो जायेंगे और आपका छोटे स्तर से व्यापर शुरू हो जाएगा।

एक खूबसूरत कहानी से आपके बिजनेस की शुरुआत होगी। जिन्होंने भी पहली बार आपसे ड्राई फ्रूट्स मंगाये थे उन्हें माल देकर पैसे लेना है और उन्हीं के आग्रह पर आपको फिर से निकल जाना है जम्मू कश्मीर की हसीन वादियों में और फिर अपने सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर आर्डर लेना है। फिर जब अगली जाए तो पहले ही आर्डर साथ में ले जाये। ऐसा करते करते आपको ज्यादा लोगो तक पहुंचते जाना है। कुछ ही समय में आपके हर महीने जम्मू चक्कर लगने लगेंगे। और लोग आपको ड्राई फ्रूट्स के लिए पहचानने लग जायेंगे।

यहाँ देखे कुछ आंकड़े

हमारे देश में पिछले वर्ष ड्राई फ्रूट्स की खरीददारी लगभग 450000 टन की थी। अगर कारोबार की बात करे तो यह टोटल 15000 करोड़ का था। ड्राई फ्रूट्स खाने से स्वास्थ सही रहता है और यही कारण है की ड्राई फ्रूट्स की बिक्री हर साल बढ़ती रहती है। हमारे देश से हर साल भारी मात्रा में ड्राई फ्रूट्स एक्सपोर्ट भी होता है। आप इस बिज़नेस को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते है। अगर आप इस बिज़नेस में खर्चे कम रखेंगे तो ग्रॉस प्रॉफिट मार्जिन 200% तक निकल सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here